-
परिभाषा - व्याकरण में वह विकारी शब्द जो किसी वास्तविक या कल्पित वस्तु का बोधक होता है
- वाक्य में प्रयोग -
राम, आम, दिल्ली आदि संज्ञा हैं।
- समानार्थी शब्द -
नाम वाले शब्द
- लिंग -
स्त्रीलिंग
- संज्ञा के प्रकार -
भाववाचक
- गणनीयता -
गणनीय
- एक तरह का -
शब्द
- प्रकार -
भाववाचक संज्ञा ,
विशेष्य ,
नगण्य
-
परिभाषा - चेतन अवस्था में इंद्रियों आदि के द्वारा जीवों को होने वाली बाहरी वस्तुओं और विषयों की पूर्ण जानकारी या बोध
- वाक्य में प्रयोग -
हर एक की एहसास क्षमता अलग-अलग होती है।
- समानार्थी शब्द -
एहसास ,
बोध ,
ज्ञान
- लिंग -
स्त्रीलिंग
- प्रकार -
ज्ञान ,
अनुभूति ,
अंधकार ,
प्रकाश ,
माया ,
ईश्वर ,
समय
-
परिभाषा - बोध करने की वृत्ति या शक्ति जिसके द्वारा जीवों को अपनी आवश्यकताओं और स्थितियों के अनुसार अनेक प्रकार की अनुभूतियाँ होती हैं
- वाक्य में प्रयोग -
चोट लगने पर उसे होश नहीं रहा ।
- समानार्थी शब्द -
चेतना ,
होश ,
सुध ,
चैतन्य ,
सुधि
- लिंग -
स्त्रीलिंग
- एक तरह का -
धारणा
- प्रकार -
आत्म चेतना ,
अंतःसंज्ञा
-
परिभाषा - सोचने समझने और निश्चय करने की वृत्ति या मानसिक शक्ति
- वाक्य में प्रयोग -
समझ की कमी के कारण वह बात को समझ नहीं पा रहा है। / कुछ समझने के लिए हम अपनी अक्ल का इस्तेमाल करना चाहिए। / कुछ समझने के लिए हम अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए। / मुसीबत के समय उसने अपने बुद्धि का उपयोग किया और बच गया। / मुसीबत के समय उसने अपनी अक़ल का इस्तेमाल किया।
- समानार्थी शब्द -
दिमाग ,
दिमाग ,
बुद्धि ,
अक्ल ,
समझ
- लिंग -
स्त्रीलिंग
- एक तरह का -
वस्तु
- प्रकार -
दुर्बुद्धि ,
सद्बुद्धि ,
अमति